Tuesday, September 8, 2020

विद्यार्थियों ने मनाया "प्रकृति वंदन" कार्यक्रम



Video of प्रकृति वंदन program
by Students of Saraswati Vidya Mandir, Kamla Nagar, Agra.

Click & watch

 दिनांक 30/08/2020 को हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा संस्थान द्वारा आयोजित प्रकृति वंदन कार्यक्रम में सरस्वती विद्या मंदिर कमला नगर आगरा के विद्यार्थियों, अभिभावकों तथा  अध्यापक गणों ने बड़े पैमाने पर भाग लिया। इस दिन विद्यार्थियों ने कोरोनावायरस महामारी लॉकडाउन के कारण अपने घरों पर ही अपनी-अपनी तरह से पेड़-पौधों का पूजन किया और संकल्प लिया कि वे जीवन भर प्रकृति एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वप्रेरणा से कार्य करते रहेंगे।
इस कार्यक्रम के, छात्रों द्वारा भेजे गए लगभग 600 चित्र हमें प्राप्त हुए। विभिन्न तरीकों से प्रकृति का वंदन करते हुए ये सभी चित्र बड़े लुभावने और मनोहारी हैं। एक-एक चित्र को देखने में मन आनंद से भर उठता है। अतः इन चित्रों को धरोहर के रूप में सहेजने के लिए इनकी यह वीडियो तैयार की गई है। 
वीडियो के बैकग्राउंड में जो गीत है, वह इस वर्ष विद्या भारती द्वारा वार्षिक गीत के रूप में प्रस्तुत किया गया है। अतः उसे सभी छात्रों द्वारा याद करना अनिवार्य है। इस गीत को संगीत और स्वर संगीताचार्य श्री प्रवीण शर्मा ने दिए हैं।
गीत गुनगुनाते हुए ही वीडियो देखेंगे तो यह गीत आसानी से याद हो जाएगा

प्रकृति वंदन कार्यक्रम के वीडियो को देखने के लिए इस लिंक को क्लिक करें-


Watch full Video


(पूरा वीडियो देखने के बाद You Tube के comment box में अपने विचार लिखेंगे तो अच्छा रहेगा 😊।)




#प्रकृतिवंदन  #saveenvironment #VidyaBharti #environment #svm #vidya #2020

12 comments:

  1. बहुत ही सुंदर व प्रेरणादायक कार्य भाईसाहब। बहुत बहुत हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं।

    ReplyDelete
  2. Replies
    1. छात्रों द्वारा प्रकृति पूजन की सोच सराहनीय है।अधिकांश चित्र जलार्पण के हैं।कुछ ही पूजन को सार्थक कर रहे हैं।आचार्यों द्वारा भी जल दिया जा रहा है। थाली में दीपक रोली आदि सहित जैसा कि अपेक्षित था विधिवत् पूजन सपरिवार की फोटोग्राफी का आग्रह रहता तो और ही आनंदप्रद रहता।
      जिसने भी इस महत्कार्य में अपना योगदान किया है,सभी बधाई के पात्र हैं। मनमोहक वीडियो तैयार कर प्रकृति पंजकों का उत्साहवर्द्धन करने के लिए आप सभी का धन्यवाद।

      Delete
  3. वाह! भाई साहब! कमाल कमाल। बहुत-बहुत बधाइयां।

    ReplyDelete

Women's Day 2021 Celebration at SVM

अंतररष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विद्यालय की समस्त मातृ शक्ति को सम्मानित किया गया।